सदस्य

नयी पोस्ट की जानकारी लें ईमेल से

 

सोमवार, 31 अगस्त 2009

सेंसेक्स की तेजी पर ब्रेक - निवेशकों ने जमकर बिकवाली की


आर्थिक वृद्धि दर के मजबूत आंकड़ों को नजरअंदाज करते हुए सोमवार को निवेशकों ने जमकर बिकवाली की जिससे बंबई शेयर बाजार [बीएसई] में पिछले सात कारोबारी दिनों से जारी तेजी को ब्रेक लग गया और सेंसेक्स 256 अंक नीचे आ गया।

बीएसई के 30 शेयरों वाले सेंसेक्स में पिछले सात सत्रों में।,112 अंक या 7.5 फीसदी की तेजी आई थी। आज यह 255. 70 अंक की गिरावट के साथ 15,666.64 अंक के स्तर पर आ गया। नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी भी 70.25 अंक की गिरावट के साथ 4,662.10 अंक पर आ गया।

बाजार में सोमवार को मजबूत तकनीकी सुधार दिखाई दिया। यहां तक कि दोपहर में आए मजबूत आर्थिक वृद्धि दर के आंकड़े भी बाजार की धारणा पर सकारात्मक असर नहीं डाल पाए। केंद्रीय सांख्यिकी संगठन [सीएसआ] के आंकड़ों के अनुसार, चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 6.1 प्रतिशत रही है।

ब्रोकरों के अनुसार, निवेशकों की मुनाफावूसली के अलावा चीन के शेयर बाजार सहित अन्य एशियाई बाजारों में आई गिरावट से बाजार की धारणा पर असर पड़ा। शांगहाए में 6.74 प्रतिशत की गिरावट आई, जबकि हांगकांग का हैंगसेंग 1.86 प्रतिशत नीचे आया। सिंगापुर का शेयर बाजार 1.42 फीसद टूटा। सेंसेक्स की कंपनियों में 22 के शेयरों में गिरावट आई, जबकि आठ के शेयर लाभ के साथ बंद हुए।

3 टिप्‍पणियां:

  1. शेयर्स की इस उठापटक के साथ इनके भविष्य के भी कुछ संकेत दें तो मज़ा आ जाये -शरद कोकास ,दुर्ग

    उत्तर देंहटाएं
  2. बढ़िया लिखा है आपने और आपके पोस्ट के दौरान अच्छी जानकारी प्राप्त हुई !

    उत्तर देंहटाएं

आपकी टिप्पणियों की मुझे प्रतीक्षा रहती है,आप अपना अमूल्य समय मेरे लिए निकालते हैं। इसके लिए कृतज्ञता एवं धन्यवाद ज्ञापित करता हूँ।

ब्लॉग आर्काइव

Twitter