सदस्य

नयी पोस्ट की जानकारी लें ईमेल से

 

रविवार, 23 अगस्त 2009

शेयर बाजारों में तेजी रहेगी: विश्लेषक


विगत तीन सप्ताह में लगभग ठहराव भरे कारोबार की स्थिति को देखने के बाद इस सप्ताह मजबूत वैश्विक संकेतों के कारण बंबई शेयर बाजार में सकारात्मक रूझान से भरा कारोबार होने की उम्मीद है।

यूनीकान फिनांशल के वित्तीय मुख्य कार्यकारी जी नागपाल ने कहा कि अमेरिका के मोर्चे पर सकारात्मक घटनाक्रम के कारण घरेलू बाजार में तेजी की धारणा रहेगी। पहले कुछ दिनों में बाजार में तेजी देखने को मिल सकती है, जबकि सप्ताह के बाकी दिनों में तेजी की उम्मीद बनी रहेगी। बाजार सूत्रों का मानना है कि फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष बेन बेर्नांके ने शुक्रवार को कहा था कि पिछले वर्ष के मुकाबले अर्थव्यवस्था के काफी सिकुड़ने के बाद ऐसा प्रतीत होता है कि आर्थिक गतिविधियां अमेरिका और उससे बाहर के देशों में फिर से फैल रही हैं। उनके इस कथन के बाद इस सप्ताह लिवाली में स्थिरता आने की संभावना है। उन्होंने यह भी कहा कि आर्थिक विकास का नजदीकी भविष्य काफी बेहतर है।

एसएमसी ग्लोबल के उपाध्यक्ष राजेश जैन ने कहा कि माहौल में आशा का संचार है क्योंकि बर्नांके के बयान के बाद अमेरिका और यूरोपीय बाजारों में भारी तेजी आई है। अमेरिकी अर्थव्यवस्था संभावना से भरी नजर आती है जिसका अन्य अर्थव्यवस्थाओं पर सकारात्मक असर होगा।

विश्लेषकों का मानना है कि तकनीकी सुधार का सामना करने के बाद अमेरिका और यूरोपीय बाजारों में तेजी का रूख है जिसके बाद एशियाई बाजारों में भी तेजी आ सकती है।

तीन सप्ताहों में करीब छह प्रतिशत की गिरावट का सामना करने के बाद बीएसई सेंसेक्स पिछले शुक्रवार को कारोबार के अंत में 171 अंकों की गिरावट दर्शाता बंद हुआ। नागपाल ने कहा कि भारतीय बाजार में नकदी की कोई समस्या नहीं है क्योंकि घरेलू निवेशकों के पास काफी धन हैं तथा बाजार में खुदरा निवेशकों की भागीदारी बढ़ रही है। भले ही विदेशी निधियां बाजार में नहीं आती, घरेलू नकदी बाजार में तेजी को बनाए रखेगी। इसके अलावा 27 अगस्त को वायदा और विकल्प खंड के अगस्त अनुबंध की समयसीमा के समाप्त होने से पहले बाजार में कारोबार में उतार चढ़ाव देखने को मिल सकता है।

वाल स्ट्रीट में डाउ जोन्स औद्योगिक सूचकांक 155.91 अंकों की तेजी के साथ 9,505.96 अंक पर था, जबकि स्टैंड‌र्ड्स एंड पूअर्स 500 इंडेक्स 18.76 अंकों की तेजी के साथ 1,026.13 अंक पर था।

2 टिप्‍पणियां:

  1. शेअर मार्केट की अच्छी जानकारी

    उत्तर देंहटाएं
  2. सुन्दर एवं अच्छी जानकारी।

    गणेश उत्सव की हार्दिक शुभकामनाएँ।

    उत्तर देंहटाएं

आपकी टिप्पणियों की मुझे प्रतीक्षा रहती है,आप अपना अमूल्य समय मेरे लिए निकालते हैं। इसके लिए कृतज्ञता एवं धन्यवाद ज्ञापित करता हूँ।

ब्लॉग आर्काइव

Twitter