सदस्य

नयी पोस्ट की जानकारी लें ईमेल से

 

मंगलवार, 21 जुलाई 2009

अब गूगल अर्थ कराएगा चांद का भ्रमण


चांद पर मनुष्य का पहला कदम पड़ने की 40वीं वर्षगांठ को सलाम करते हुए गूगल ने अपनी मुफ्त आनलाइन अर्थ मैप और तस्वीर सेवा में चांद की वास्तविक जैसी दिखने वाली इंटरनेट यात्रा शुरू की है।

गूगल के 'अर्थ डाट गूगल डाट काम' में मुख्य वेब पेज पर ऊपरी टूल बार में अब अर्थ, मार्स और स्काई के विकल्पों में 'मून' को भी शामिल किया गया है। चांद की इस इंटरनेट की यात्रा पर जाने के च्च्छुक नेट सर्फरों को गूगल अर्थ 5.0 साफ्टवेयर की जरूरत पडेगी, जिसे मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकेगा।

गौरतलब है कि अपोलो-11 से चांद पर उतरने वाले आल्ड्रिन पहले व्यक्ति थे। गूगल अर्थ में मून को शुरू किए जाने के अवसर पर वाशिंगटन डीसी में आयोजित एक कार्यक्रम में आल्ड्रिन गूगल, एक्स प्राइज फांउडेशन और नासा के अधिकारियों के साथ उपस्थित थे।

गूगल अर्थ में मून के उत्पाद प्रबंधक माइकल वेस मलिक ने बताया कि 40 वर्ष पहले दो मनुष्यों ने चांद पर चहलकदमी की थी। मलिक ने कहा कि अब किसी के लिए भी उन पदचिन्हों पर चलना संभव होगा। हम विश्व के करोड़ों लोगों को इंटरएक्टिव थ्री डी निरूपण के माध्यम से अपोलो मिशन तक अभूतपूर्व तरीके से पहुंचने का मौका दे रहे हैं।

अपोलो कार्यक्रम के अंतरिक्ष यात्रियों जैक स्मिट और आल्ड्रिन ने इस आन लाइन टूर के लिए संवाद उपलब्ध कराए हैं



2 टिप्‍पणियां:

  1. अच्छा विवरण -पहले आल्द्रिन उतरे थे या नील आर्म्स्त्रांग ? आप सही लगते हैं !

    उत्तर देंहटाएं

आपकी टिप्पणियों की मुझे प्रतीक्षा रहती है,आप अपना अमूल्य समय मेरे लिए निकालते हैं। इसके लिए कृतज्ञता एवं धन्यवाद ज्ञापित करता हूँ।

ब्लॉग आर्काइव

Twitter