सदस्य

नयी पोस्ट की जानकारी लें ईमेल से

 

सोमवार, 21 सितंबर 2009

हम भी कुछ कम नहीं - अब ब्लॉगर भी बना सकते है सिक्स पैक एब्स



समीर भाई, 
इन खान बंधुयो ने कोई ठेका थोड़े ही है ले रखा है सिक्स पैक एब्स बनाने का ?? लीजिये, अब आप और मेरे जैसे लोग भी सिक्स पैक एब्स का आनंद ले सकते है | 

बस आगे पढ़ते जाईये :-

 हिंदी फिल्मों के दो सुपर स्टार शाहरुख और आमिर खान ने अपनी फिल्मों के लिए सिक्स पैक एब्स क्या बनाए, पूरे देश के युवाओं में इसकी जबरदस्त क्रेज हो गई। उन्होंने ऐसा शरीर पाने के लिए भले ही जिम में घंटों पसीना बहाया हो, रीयल लाइफ में खान-पान को थोड़ा सा व्यवस्थित करके ऐसा शरीर बनाया जा सकता है।
ब्राजील के शोधकर्ताओं का कहना है कि अच्छा स्वास्थ्य और बाडी जिम जाने से नहीं बल्कि संतुलित और पौष्टिक भोजन से मिलता है। उनका तो दावा है कि ऐसा करके अधिक वजन की समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है। हालांकि सेहतमंद बने रहने में व्यायाम की भूमिका को नकारा नहीं जा सकता।
 
दिन में छह बार भोजन करें :

जल्दी-जल्दी में हम अक्सर नाश्ता या दिन का लंच मिस कर देते हैं। और जब भूख लगती है तो जो कुछ भी मिल जाए, उसे ही खा लेते हैं। जैसे समोसा, चिप्स या जंक फूड। शोधकर्ताओं की सलाह है कि नाश्ता 8 बजे, 11 बजे के आसपास स्नैक्स वगैरह, एक बजे दिन का भोजन और शाम चार बजे चाय के साथ हल्का स्नैक्स लिया जा सकता है। ठीक दो घंटे बाद 6 बजे के करीब रात का भोजन कर लें। रात में 9 बजे फिर हल्का नाश्ता।
 
चुनिंदा भोजन से लगाव छोड़ें :

आमतौर पर घर में बच्चों के लिए कई व्यंजनों पर प्रतिबंध रहता है। ऐसे में आगे चलकर उनकी रुचि कई भोजनों से हटती जाती है। अभिभावकों को सलाह है कि वे अपने बच्चों को शुरू से ही बादाम, बींस, साग, दूध और इससे बनी चीजें, जौ का आटा, अंडे, मक्खन, जैतून का तेल आदि के प्रति रुचि जगाएं।
 
ज्यादा से ज्यादा पेय पदार्थ :

पानी के अलावा मौसमी फल खूब खाएं। दूध से आपको जरूरी कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट मिलता है। बेहतर होगा भोजन के अंतराल में इनका ज्यादा से ज्यादा सेवन करें। संतुलित मात्रा में काफी और चाय भी फायदेमंद है। इसके अलावा खाने में ज्यादा से ज्यादा मात्रा में रेशेदार खाद्य पदार्थो को शामिल करें।

9 टिप्‍पणियां:

  1. सिंगल हड्डी रहते ही इतना झगड़ा होता रहता है अगर एसी मसल बन गईं तब तो मानीटर व CPU भी चर्र-मर्र किये मिला करेंगे

    उत्तर देंहटाएं
  2. आप ने बिलकुल सही लिखा.
    धन्यवाद

    उत्तर देंहटाएं
  3. क्या सच में शिवम जी ...इत्ते से हो जायेगा न..देखिये आपही के इस आलेख के दम पर मैं जिम वाले से अपने पैसे वापस ले आता हूं...सिक्स न सही..थ्री भी बन जायें तो चलेगा...नुकसान नहीं है...कल से ही ट्राई करते हैं..

    उत्तर देंहटाएं
  4. आज से ही शुरू..

    पोस्टर बंटवा दिजिये..

    जल्द आ रहे हैं..

    समीर लाल इन सिक्स पैक एब!!

    -बहुत उम्मीद बंध गई है. :)

    एक फोटो आज हिंचवा लेता हूँ..फिर सिक्स पैक होने पर. :)

    उत्तर देंहटाएं
  5. रोचक रचना है।
    नवरात्रों की शुभकामनाएँ!
    ईद मुबारक!!

    उत्तर देंहटाएं
  6. लगे रहे समीर भाई और झा जी .... हमू साथ रहिबे करी !!
    Nothing to worry.

    उत्तर देंहटाएं
  7. अगर इस तरीके से खाना शुरू किया तो सिक्स बनने की तो कोई गारंटी नहीं लेकिन सूमों पहलवान जरूर बन जाएंगें:))

    उत्तर देंहटाएं
  8. @दिन में छह बार भोजन करें :
    .........................शोधकर्ताओं की सलाह है कि नाश्ता 8 बजे, 11 बजे के आसपास स्नैक्स वगैरह, एक बजे दिन का भोजन और शाम चार बजे चाय के साथ हल्का स्नैक्स लिया जा सकता है। ठीक दो घंटे बाद 6 बजे के करीब रात का भोजन कर लें। रात में 9 बजे फिर हल्का नाश्ता।

    ये कौन से शोधकर्ता ने कह दिया ?? :)
    २४ घंटों में ६ बार भोजन "कच्चा रस नहीं बनेगा क्या ??" बाद में तकलीफ आएगी :)

    वैसे जहां तक विवाहित लोगों की बात है एक सलाह है
    अपनी पत्नी की बातों पर ध्यान देना शुरू करने से वजन कम हो सकता है
    अगर पत्नी अच्छी हो तो सास की बातों पर ध्यान दें :))
    वजन जल्दी ही कम हो जायेगा

    उत्तर देंहटाएं

आपकी टिप्पणियों की मुझे प्रतीक्षा रहती है,आप अपना अमूल्य समय मेरे लिए निकालते हैं। इसके लिए कृतज्ञता एवं धन्यवाद ज्ञापित करता हूँ।

ब्लॉग आर्काइव

Twitter