सदस्य

नयी पोस्ट की जानकारी लें ईमेल से

 

बुधवार, 14 अप्रैल 2010

हिंदी की हर समस्या का हल इंटरनेट पर!


गृह मंत्रालय के राजभाषा विभाग ने कंप्यूटर पर हिंदी के प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए इससे जुड़ी सभी समस्याओं का हल एक जगह उपलब्ध करवा दिया है। यह सारी सामग्री इंटरनेट पर तो उपलब्ध होगी ही, किताब के रूप में भी उपलब्ध करवा दी गई है। गृह राज्य मंत्री अजय माकन ने मंगलवार को केंद्रीय हिंदी प्रशिक्षण संस्थान द्वारा तैयार किए गए 'हिंदी शब्द संसाधन' का लोकार्पण किया।

माकन ने इसके इंटरनेट और किताब दोनों संस्करणों को जारी करते हुए बताया कि 'राजभाषा.एनआईसी.इन' वेबसाइट पर भी इसे उपलब्ध करवा दिया गया है। उन्होंने इस मौके पर कहा कि बड़ी संख्या में लोग हिंदी में कंप्यूटर का उपयोग करना चाहते हैं। लेकिन जानकारी के अभाव में इनके लिए मुश्किल हो रही है। लिहाजा, कंप्यूटर और इंटरनेट के बढ़ते इस्तेमाल के साथ ही हिंदी के उपयोग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से यह पहल की गई है।

माकन के मुताबिक केंद्रीय हिंदी प्रशिक्षण संस्थान की ओर से तैयार 'हिंदी शब्द संसाधन' की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसकी मदद से कोई भी व्यक्ति किसी भी समय, किसी भी कंप्यूटर पर हिंदी में काम करना शुरू कर सकता है। इसके लिए उसे किसी खास साफ्टवेयर या फांट खरीदने की जरूरत नहीं है। यहां तक कि अगर वह हिंदी में टाइपिंग नहीं भी जानता तो भी वह अपना काम चला सकता है।

2 टिप्‍पणियां:

  1. बहुत की काम की जानकारी है शिवम भाई , बुकमार्क करके रख लिया हि राष्ट्रभाषा के उस पन्ने को

    उत्तर देंहटाएं
  2. थोड़ा और कष्ट करके इस सामग्री (हिन्दी शब्द संसाधन) को पढ़ें और और अपने विचार लिखें तो हिन्दी के लिये और अधिक लाभप्रद हो। आशा है आप इसकी समीक्षा करेंगे।

    उत्तर देंहटाएं

आपकी टिप्पणियों की मुझे प्रतीक्षा रहती है,आप अपना अमूल्य समय मेरे लिए निकालते हैं। इसके लिए कृतज्ञता एवं धन्यवाद ज्ञापित करता हूँ।

ब्लॉग आर्काइव

Twitter