सदस्य

नयी पोस्ट की जानकारी लें ईमेल से

 

रविवार, 18 जुलाई 2010

एक साल का इंतजार छोड़िए - अभी से कीजिए रुपये के सिंबल का प्रयोग


भारतीय रुपये को अपनी नई पहचान तो मिल गई लेकिन इसका प्रयोग कब शुरू होगा इसको लेकर भ्रम की स्थिति थी। सरकार ने इसके व्यावसायिक प्रयोग के लिए जहां एक साल तक इंतजार करने की बात कही थी वहीं देश के प्रतिभावान आईटी इंजीनियरों ने इसे कंप्यूटर पर अभी से ही उपलब्ध करा दिया है।

अब कंप्यूटर पर काम करने वालों के मन में यह सवाल जरूर उठ रहा होगा कि आखिर इसका प्रयोग हम अपने पीसी या लैपटॉप पर करेंगे कैसे। तो इंतजार छोड़िए रुपये के सिंबल को यूनीकोड की स्वीकार्यता मिलने का और मौजूदा की-बोर्ड से ही इसके प्रयोग के लिए तैयार हो जाइए। मेंगलूर की एक कंपनी ने आपकी समस्या का हल खोजा है। कंपनी ने एक ऐसा फॉन्ट तैयार किया है जिसे डाउनलोड कर आप आज से ही इसका प्रयोग शुरू कर सकते हैं।

फोरेडियन टेक्नोलोजिज प्रा. लि. ने Rupee_Foradian.ttf नाम का एक फॉन्ट तैयार किया है जिसे कंपनी वेबसाइट http://blog.foradian.com से नि:शुल्क डाउनलोड किया जा सकता है। कंपनी के सीईओ उन्नी कोरोथ ने कहा कि तकनीकी उन्नति के इस दौर में भारत सरकार द्वारा रुपये के सिंबल की व्यावसायिक उपलब्धता में एक साल से ज्यादा लगने की बात कहे जाने के बाद हमने इस विषय पर काम करने का फैसला किया और हमें इसमें जल्द सफलता भी मिल गई। कंपनी ने सबसे पहले सिंबल का वेक्टर इमेज तैयार किया और इसकी मैपिंग कर इसे 'ग्रेव एसेंट सिंबल' में परिवर्तित कर दिया।

सिंबल को की-बोर्ड के किस 'की' में डाला जाए इसके लिए ऐसी 'की' का चयन किया गया जिसका इस्तेमाल सबसे कम किया जाता हो। 'टैब-की' को इसके लिए सबसे मुफीद माना गया और सिंबल को इसी से मैप कर दिया गया।

कंपनी ने बताया कि फॉन्ट के ट्रायल वर्जन को जबरदस्त रिस्पांस मिला और एक घंटे में 11 सौ बार इसे डाउनलोड किया गया। जब डाउनलोड पांच हजार के पार हो गया तब कंपनी ने इसके फुल वर्जन पर काम करना शुरू किया। फॉन्ट की पहुंच ज्यादा से ज्यादा लोगों तक हो इसके लिए डाउनलोड की नि:शुल्क व्यवस्था की गई है।

कैसे करें फॉन्ट डाउनलोड

1. सबसे पहले कंप्यूटर पर

http://blog.foradian.com टाइप करें।

2. वेबसाइट से Rupee_Foradian.ttf फाइल डाउनलोड करें।

3. डाउनलोडेड फाइल को कॉपी कर कंट्रोल पैनल फोल्डर के अंदर फॉन्ट्स फोल्डर में पेस्ट कर दें।

इसके साथ ही आप अपने पीसी पर रुपये के सिंबल का प्रयोग शुरू कर सकते हैं।

5 टिप्‍पणियां:

  1. शिवम बाबू,
    आजे सबेरे अखबार में देखे अऊर बिना मुँह हाथ धोए लग गये डाउन लोड करने.. हो गया है अऊर कामो करता है.. आप त एकदम `एक लाख का बात बताए हैं..धन्यवाद!!
    टाइप किये थे..लेकिन आया नहीं कमेंट में..

    उत्तर देंहटाएं
  2. वाह !
    हमने भी डाउनलोड कर लिया है ...आभार नयी जानकारी देने के लिए...शुक्रिया !!

    उत्तर देंहटाएं
  3. और जो इस Rupee_Foradian.ttf फाइल को डाउनलोड नही किया होगा उसे यह नही दिखेगा.

    जानकारी के लिये धन्यवाद.

    उत्तर देंहटाएं

आपकी टिप्पणियों की मुझे प्रतीक्षा रहती है,आप अपना अमूल्य समय मेरे लिए निकालते हैं। इसके लिए कृतज्ञता एवं धन्यवाद ज्ञापित करता हूँ।

ब्लॉग आर्काइव

Twitter