सदस्य

नयी पोस्ट की जानकारी लें ईमेल से

 

रविवार, 2 मई 2010

अब आपके चलने से होगा मोबाइल चार्ज


आप मानें या न मानें लेकिन निकट भविष्य में कुछ मिनट तक चलने फिरने से ही आप अपने मोबाइल, लैपटाप और आईपाड को चार्ज करने में सक्षम हो सकेंगे। यह पीजोइलेक्ट्रिक्स की मदद से संभव होगा।

जार्जिया टेक विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने इस प्रकार के उपकरण के निर्माण का दावा किया है जो चलने फिरने से ही पीजो इलेक्ट्रानिक्स सामग्री से आवश्यक विद्युत ऊर्जा की आपूर्ति करने की क्षमता रखते हैं।

डिस्कवरी चैनल ने अनुसंधानकर्ताओं के हवाले से खबर दी है कि पीजोइलेक्ट्रिक्स 1.26 वोल्ट तक बिजली उत्पन्न कर सकते है और जरूरत पड़ने पर इससे भी अधिक वोल्टेज ऊर्जा पैदा करने में सक्षम हैं। सह अनुसंधानकर्ता जेड एल वांग ने कहा कि भविष्य के लिए उपयोगी प्रौद्योगिकी के विकास की दिशा में यह महत्वपूर्ण कदम है।

वांग ने कहा कि हर कदम से, हर चाल से आप बिजली उत्पन्न कर सकते हैं। पैदा होने वाली विद्युत ऊर्जा को और अधिक बढ़ाया जा सकता है जो आईपाड और मोबाइल फोन के लिए आवश्यक होगी।

केवल पीजो इलेक्ट्रिक पदार्थों की विद्युत ऊर्जा से संचालित विश्व का यह पहला उपकरण वैज्ञानिकों ने तैयार किया है। तीन वर्ग सेंटीमीटर के दायरे में 20 हजार नैनोवायर को जोड़कर वैज्ञानिकों ने यह उपकरण तैयार किया है। पीजोइलेक्ट्रिक पदार्थ वैसी सामग्रियां हैं जो दबाने या खींचे जाने पर हल्की विद्युत ऊर्जा उत्पन्न करती हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

आपकी टिप्पणियों की मुझे प्रतीक्षा रहती है,आप अपना अमूल्य समय मेरे लिए निकालते हैं। इसके लिए कृतज्ञता एवं धन्यवाद ज्ञापित करता हूँ।

ब्लॉग आर्काइव

Twitter