सदस्य

नयी पोस्ट की जानकारी लें ईमेल से

 

मंगलवार, 23 नवंबर 2010

सेकेंडों में करें डाटा सिंक - अब आ गया है - एमकैट फ्लैश लिंक

अगर आपको होम पीसी से पर्सनल नोटबुक में 6 जीबी गाने और डाटा ट्रासफर करना हों तो आप क्या करेंगे। निश्चित तौर पर आप पेनड्राइव का इस्तेमाल करेंगे, लेकिन अगर इसकी कैपेसिटी ही केवल 2 या 4 जीबी की हो तो आपको डाटा ट्रासफर करने में घटों लग जाएंगे, क्योंकि पेनड्राइव से डाटा सिंक करने में काफी वक्त लगता है।

अब बाजार में एक ऐसा खास गैजेट आ गया है जो घटों के काम को मिनटों में निपटा देगा। कंप्यूटर उत्पाद बनाने वाली कंपनी एमकैट ने एक ऐसी डिवाइस लॉन्च की है जो केवल फटाफट डाटा सिंक करने के लिए ही बनी है। इस डिवाइस की कीमत है 990 रुपये।

[480 एमबीपीएस रफ्तार]
एमकैट फ्लैश लिंक नाम की यह डिवाइस पीसी से नोटबुक या नेटबुक में डाटा, फाइल, फोल्डर या आउटलुक को इंस्टैंट सिंक कर सकती है। यह डिवाइस दो कंप्यूटर्स को आपस में कनेक्ट करके उनका डाटा शेयर करती है। यह पूरी तरह से बूट-फ्री और इंस्टॉल्शन-फ्री है। 256 एमबी की बिल्टइन ऑनबोर्ड मेमोरी वाली यह डिवाइस मूवीज, म्यूजिक और डॉक्यूमेंट्स को 480 एमबीपीएस की रफ्तार से ट्रासफर कर सकती है।

[क्या है खास]

[डाटा शेयरिंग]: इस डिवाइस से दो पीसी के बीच भारी से भारी डाटा सेकेंडों में ट्रासफर हो सकता है।

[इंटरनेट शेयरिंग]: इस डिवाइस की यह भी खूबी है कि अगर आपके एक पीसी में इंटरनेट कनेक्शन है तो इस डिवाइस की मदद से दूसरे पीसी पर इंटरनेट शेयर कर सकते हैं।

[सीडी-डीवीडी शेयरिंग]: बाकी सभी खूबियों के अलावा बिना नेटवर्क केबल की मदद के इस डिवाइस के जरिए एक पीसी की सीडी-डीवीडी ड्राइव को दूसरे पीसी से कनेक्ट कर सकते हैं। नेटबुक में यह काफी फायदेमंद साबित हो सकती है क्योंकि उनमें सीडी-ड्राइव नहीं होती है।

[ऑउटलुक/फोल्डर शेयरिंग]: यह ऑउटलुक डाटा को आसानी से सिंक कर सकती है, साथ ही जरूरी फोल्डर भी ट्रासफर करके उनका बैकअप ले सकती है। सुरक्षा के लिहाज से यूजर डाटा की दो कापी भी रख सकता है।

10 टिप्‍पणियां:

  1. बहुत ही उपयोगी जानकारी दी है मिश्र जी .... धन्यवाद

    उत्तर देंहटाएं
  2. बढ़िया जानकारी दी आपने यह वाकई उपयोगी रहेगी ! आश्चर्य है की यह इतनी सस्ती है !
    शुभकामनायें !

    उत्तर देंहटाएं
  3. बहुत ही उपयोगी जानकारी -- धन्यवाद

    उत्तर देंहटाएं
  4. गजब का गैजेट है.. हमरे त बहुते काम का चीज है!!

    उत्तर देंहटाएं
  5. बहुत उपयोगी जानकारी दी आपने...

    बहुत बहुत आभार !!!

    उत्तर देंहटाएं
  6. बहुत ही उपयोगी जानकारी दी आपने शिवम भाई शुक्रिया

    उत्तर देंहटाएं
  7. बहुत ही काम की जानकारी... धन्यवाद!

    उत्तर देंहटाएं

आपकी टिप्पणियों की मुझे प्रतीक्षा रहती है,आप अपना अमूल्य समय मेरे लिए निकालते हैं। इसके लिए कृतज्ञता एवं धन्यवाद ज्ञापित करता हूँ।

ब्लॉग आर्काइव

Twitter