सदस्य

नयी पोस्ट की जानकारी लें ईमेल से

 

शुक्रवार, 12 जून 2015

विश्व प्रसिद्ध रॉक गार्डन के निर्माता नेक चंद का निधन


विश्व प्रसिद्ध रॉक गार्डन के निर्माता नेक चंद का चंडीगढ़ के एक अस्पताल में निधन हो गया। वह 90 वर्ष के थे। उन्हें सीने में दर्द की शिकायत के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

पद्मश्री से सम्मानित नेक चंद का पीजीआईएमईआर में आधी रात के करीब निधन हो गया। उन्हें सीने में दर्द की शिकायत के बाद पीजीआईएमईआर में भर्ती कराया गया था।

चंडीगढ़ प्रशासन ने पिछले साल 15 दिसंबर को उनका 90वां जन्मदिन मनाया था। नेक चंद का जन्म जिस गांव में हुआ था, वह अब पाकिस्तान में है। उन्होंने लोक निर्माण विभाग में सड़क निरीक्षक के तौर पर अपनी सेवाएं दी थीं।


उन्होंने बेकार और इस्तेमाल न होने वाले घरेलू सामान से रॉक गार्डन का निर्माण किया था। 40 एकड़ के क्षेत्र में बने इस गार्डन का उद्घाटन 1976 को किया गया था।

चंडीगढ़ के सेक्टर एक में मौजूद रॉक गार्डन एक व्यक्ति के एकल प्रयास का अनुपम और उत्कृष्ट नमूना है, जो दुनिया भर में अपने अनूठे उपक्रम के लिए बहुत सराहा गया है। रॉक गार्डन के निर्माता नेकचंद लोक निर्माण विभाग में एक कर्मचारी थे जो दिन भर साइकिल पर बेकार पड़ी ट्यूब लाइट्स, टूटी-फूटी चूडियों, प्लेट, चीनी के कप, फ्लश की सीट, बोतल के ढक्कन व किसी भी बेकार फेंकी गई वस्तुओं को बीनते रहते और उन्हें यहाँ सेक्टर एक में इकट्ठा करते रहते। धीरे-धीरे फुर्सत के क्षणों में लोगों द्वारा फेंकी गई फ़ालतू चीज़ों से ही उन्होंने ऐसी उत्कृष्ट आकृतियों का निर्माण किया कि देखने वाले दंग रह गए। नेकचंद के रॉक गार्डन की कीर्ति अब देश-विदेश के कलाप्रेमियों के दिलों में घर कर चुकी है।

रॉक गार्डन को बनवाने में औद्योगिक और शहरी कचरे का इस्तेमाल किया गया | पर्यटक यहाँ की मूर्तियों, मंदिरों, महलों आदि को देखकर अचरज में पड़ जातें हैं। हर साल इस गार्डन को देखने हजारों पर्यटक आते हैं। गार्डन में झरनों और जलकुंड के अलावा ओपन एयर थियेटर भी देखा जा सकता, जहाँ अनेक प्रकार की सांस्कृतिक गतिविधियाँ होती रहती हैं।

स्व. नेक चंद जी को हम सब की ओर से विनम्र श्रद्धांजलि|

6 टिप्‍पणियां:

  1. ब्लॉग बुलेटिन की आज की बुलेटिन, नहीं रहे रॉक गार्डन के जनक - ब्लॉग बुलेटिन , मे आपकी पोस्ट को भी शामिल किया गया है ... सादर आभार !

    उत्तर देंहटाएं
  2. नेकचंद जी के रॉक गार्डन ने उन्‍हें वि‍श्‍व प्रसि‍द्ध कर दि‍या। वि‍नम्र श्रद्धांजलि‍

    उत्तर देंहटाएं
  3. विनम्र श्रद्धांजलि। रॉक गार्डेन देखकर मैं भी दंग रह गया था।

    उत्तर देंहटाएं
  4. वाकई रॉक गार्डन जैसी कलात्मक प्रतिकृति बनाना अद्भुत कार्य है।
    स्वर्गीय नेकचन्द जी को विनम्र श्रद्धांजलि

    उत्तर देंहटाएं
  5. नेकचन्द जी को विनम्र श्रद्धांजलि

    उत्तर देंहटाएं

आपकी टिप्पणियों की मुझे प्रतीक्षा रहती है,आप अपना अमूल्य समय मेरे लिए निकालते हैं। इसके लिए कृतज्ञता एवं धन्यवाद ज्ञापित करता हूँ।

ब्लॉग आर्काइव

Twitter