सदस्य

नयी पोस्ट की जानकारी लें ईमेल से

 

गुरुवार, 26 मई 2011

वाह क्या कहने साइंस के !

पेंगुइन बिना सांस लिए कितनी देर तक पानी में रह सकता है? क्या खाड़ी देशों की जमीन सिकुड़ती जा रही है? विज्ञान के ऐसे ही कई सवाल आपके दिमाग में उठते होंगे, तो जवाब हाजिर है। 

http://www.sciencenewsforkids.org/ एक ऐसी वेबसाइट है, जहां आप विज्ञान संबंधित ज्यादातर प्रश्नों का हल ढूंढ सकते हो। यहां इन जानकारियों को काफी रोचक अंदाज में बताया गया है। इसलिए दुनिया भर के न केवल स्टूडेंट्स, बल्कि टीचर्स भी इस साइट को खंगालते हैं। लगभग 50 हजार व्यक्ति रोजाना इस साइट को हिट करते हैं। दरअसल, इसमें फिजिक्स, स्पेस, फॉसिल्स, वेदर और एन्वॉयरनमेंट को भी कवर किया गया है। साइट पर एक आइकन मौजूद है- हुमन ऐंड हेल्थ। इसे क्लिक करते ही नींद अधिक आने की वजह, मोटापे का ब्रेन पर प्रभाव आदि जैसे सवालों के जवाब आप पा सकते हो। टेक ऐंड मैथ ऑप्शन से आप सेल फोन के ब्रेन पर प्रभाव जान सकते हो। यदि आप साइंस प्रोजेक्ट्स के लिए प्लान बनाना चाहते हो, तो इस साइट पर कई आइडियाज है। दिमागी कसरत के लिए ब्रेन टीजर, पजल, साइंस फिक्शन के ऑप्शन भी मौजूद हैं। इसकी खासियत है कि इसे समय-समय पर अपडेट किया जाता है। 

तो इन गर्मियों की छुट्टियों का सदुपयोग करते हुए ... अपने लिए और बच्चो के लिए समय निकाल कर ... आइये चले विज्ञान की दुनिया में !!

8 टिप्‍पणियां:

  1. बढ़िया जानकारी दी आपने ! शुभकामनायें शिवम् !

    उत्तर देंहटाएं
  2. मस्त जी, लेकिन इस ब्लागिंग से समय मिले तो तो तभी जायेगे ना

    उत्तर देंहटाएं
  3. मिश्र जी बहुत अच्छा लिंक उपलब्ध कराने के लिए आपका धन्यवाद.

    उत्तर देंहटाएं

आपकी टिप्पणियों की मुझे प्रतीक्षा रहती है,आप अपना अमूल्य समय मेरे लिए निकालते हैं। इसके लिए कृतज्ञता एवं धन्यवाद ज्ञापित करता हूँ।

ब्लॉग आर्काइव

Twitter