सदस्य

नयी पोस्ट की जानकारी लें ईमेल से

 

सोमवार, 14 फ़रवरी 2011

जादू से झप्पी से पिघल जाता है गुस्सा ...हैप्पी हग डे ...

याद कीजिए बचपन में जब माँ को आप पर गुस्सा आता था तो आप उन्हें कैसे मनाते थे। याद आया, बिल्कुल सही आप उनके गले लग जाते थे। तब आपको पता नहीं था कि आखिर माँ  के गले लगते ही उनका गुस्सा कहां चला जाता है। मगर गुस्सा चला जरूर जाता था। दरअसल जब हम किसी को गले से लगाते हैं तो शरीर के हार्मोन में बदलाव होने लगता है। गुस्से को बढ़ाने वाला मेल हार्मोन टेस्टेस्टरान कम होने लगता है और आपका गुस्सा शात हो जाता है।
ऐसा सिर्फ हम नहीं कह रहे हैं। हाल ही में कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय की ओर से किए गए शोध में भी यह यह बात सामने आई है कि एक जादू की झप्पी से गुस्सा तुरंत पिघल जाता है। एक समाचारपत्र में प्रकाशित खबर के अनुसार कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय की ओर से कराए गए शोध में यह बात सामने आई है कि आलिंगन और स्पर्श का संबंध कई ऐसे स्वास्थ्य गुणों से है जो तनाव और पीड़ा को कम करते हैं। शोध के अनुसार इसका प्रभाव सबसे ज्यादा महिलाओं पर होता है। यानी महिलाएं नाराज हों तो उन्हें जादू की झप्पी दे कर मनाया जा सकता है।
मनोविश्लेषक डाक्टर वंदना प्रकाश ने बताया गले लगाने के साथ ही हमारे शरीर से गुस्से को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार हार्मोन तेजी से कम होने लगता है। किसी को गले लगाने में प्यार का एहसास होता है, यानी जब आप किसी को गले से लगाते हैं तो उसका सीधा मतलब होता है उसके प्रति प्यार जताना। उसे यह बताना कि आपसे गलती हो गई वह आपको माफ कर दे। अगर आम भाषा में कहें तो सिर्फ एक झप्पी गुस्से को मसके की तरह पिघला सकती है।
प्यार से गले लगाने का प्रचलन हमारे देश में हमेशा से रहा है। मगर गले मिलने का ट्रेंड चला फिल्म 'मुन्ना भई एमबीबीएस' से। जब फिल्म में मुन्ना भाई सभी को जादू की झप्पी देता था तो लोगों की आखों में आसू आ जाते थे। और इस फिल्म में किसी को गले लगाने के पीछे दर्शाई गई इच्छा ने उसे जादू की झप्पी बना दिया।


वेलेंटाइन वीक में 'हग डे' संभवत: इसलिए जुड़ा ताकि यदि किसी के प्रति आपके मन में गुस्सा है तो प्यार का दिन मनाने से पहले आप उसे गले लगाकर अपने गुस्से को ठंडा कर लें और सभी के साथ मिलकर धमाल के साथ वेलेंटाइन डे मनाएं। वेलेंटाइन डे से ठीक एक दिन पहले मनाए जाने के कारण इसका महत्व भी बहुत ज्यादा होता है।
तो आइये मिल कर मानते है ... हग डे और वेलेंटाइन डे ...!!

8 टिप्‍पणियां:

  1. हैप्पी हग डे और वेलेंटाइन डे ...

    उत्तर देंहटाएं
  2. हैप्पी हग डे और वेलेंटाइन डे ...
    प्रेम दिवस की शुभकामनाएँ!

    उत्तर देंहटाएं
  3. आपको भी जादू की झप्पी का दिन मुबारक हो हमारा तो उसी दिन होगा जिस दिन फ़ायनली आपसे मुलाकात हो पाएगी ।

    उत्तर देंहटाएं
  4. एकदम सही बात...देख चूका हूँ मैं भी भैया इसे..:)
    वैसे सही कहा की मुन्ना भाई फिल्म के बाद ये जादू की झप्पी एकदम से फेमस हो गयी :)

    उत्तर देंहटाएं
  5. ज़रा संभल के भाई ।
    गुस्से में गले लगाना घातक भी हो सकता है ।

    उत्तर देंहटाएं
  6. भाई जब यह रेडियो बन्द करोगे तभी आयेगे...

    उत्तर देंहटाएं

आपकी टिप्पणियों की मुझे प्रतीक्षा रहती है,आप अपना अमूल्य समय मेरे लिए निकालते हैं। इसके लिए कृतज्ञता एवं धन्यवाद ज्ञापित करता हूँ।

ब्लॉग आर्काइव

Twitter