सदस्य

नयी पोस्ट की जानकारी लें ईमेल से

 

गुरुवार, 20 जनवरी 2011

आज से शुरू होगी मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी सेवा

देशभर में मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी [एमएनपी] सेवा गुरुवार से शुरू होने जा रही है। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह इस सेवा का शुभारंभ करेंगे।
माना जा रहा है कि एमएनपी की सेवा की शुरुआत के बाद दूरसंचार आपरेटरों पर अपनी सेवाओं की गुणवत्ता सुधारने का दबाव बढ़ेगा। एमएनपी के तहत मोबाइल उपभोक्ता को अपना नंबर बदले बिना आपरेटर बदलने की सुविधा मिलेगी।
शुरुआत के तौर पर एमएनपी की सुविधा सबसे पहले पिछले साल नवंबर में हरियाणा के कुछ इलाकों में लागू की गई थी, पर गुरुवार से प्रधानमंत्री देश भर में इसे लॉन्च कर देंगे। टेलिकॉम मिनिस्टर कपिल सिब्बल के मुताबिक, इससे बड़ा फायदा यह होगा कि अगर आप अपने सर्विस प्रवाइडर से खुश नहीं हैं तो नंबर के बारे में डरे बिना आप दूसरे सर्विस प्रवाइडर की सेवा ले सकते हैं। लॉन्च से पहले ही सेल्युलर कंपनिया तरह-तरह से यूजर्स को लुभाने लगी हैं और कई ने टोल-फ्री लाइनें भी शुरू कर दी हैं। इनमें लोगों को बिना नंबर बदले सर्विस बदलने के बारे में बताया जा रहा है।
दूरसंचार मंत्री कपिल सिब्बल ने कहा कि यह ग्राहकों के लिए एक बड़ा कदम है। इससे चयन की सुविधा उपलब्ध होगी और प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी। दूरसंचार आपरेटर जितनी बेहतर सेवाएं देंगे, ग्राहक उतने ज्यादा उनकी ओर आकर्षित होंगे।
देश में एमएनपी सेवाओं की शुरुआत पिछले साल नवंबर में हरियाणा से हुई थी। आइडिया सेल्युलर और वोडाफोन जैसी कंपनियों ने एमएनपी के मद्देनजर ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए अपना प्रचार अभियान भी शुरू कर दिया है।
आइडिया सेल्युलर प्रतिद्वंद्वी आपरेटरों के ग्राहकों को लुभाने के लिए 'नो आइडिया गेट आइडिया' अभियान शुरू कर चुकी है। कंपनी ने ग्राहकों को इस सेवा के बारे में जानकारी देने के लिए टोल फ्री नंबर भी शुरू किया है।
19 रुपये में आजादी

एमएनपी के तहत आप मोबाइल नंबर बदले बगैर सर्विस प्रवाइडर बदल सकते हैं। आपका सेल नंबर नए सर्विस प्रवाइडर के पास पहुंच जाएगा। यह प्रक्रिया पूरी होने में सात दिन का वक्त लगेगा। अगर आप जीएसएम टू जीएसएम, सीडीएमए टू जीएसएम या फिर कोई दूसरा कनेक्शन यूज कर रहे हैं, तब भी आप इस सर्विस का फायदा उठा सकते हैं। इस सुविधा के लिए आपको नए सर्विस प्रवाइडर को महज 19 रुपये देने होंगे।

11 टिप्‍पणियां:

  1. मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी की शुभारंभ तो प्रधान मंत्री आज करेंगे पर मंत्री पोर्टेबिलिटी सुविधा का शुभारंभ तो उन्होंने कल ही कर दिया |

    उत्तर देंहटाएं
  2. बढ़िया जानकारी दी है आपने ! यह आवश्यक है कृपया आगे भी बताते रहें !शुभकामनायें!

    उत्तर देंहटाएं
  3. हाँ,सवेरे अखबार में भी देखा था.

    उत्तर देंहटाएं
  4. देखे इस मे ग्राहक को लाभ होता हे या फ़ि इन कमपनियो को, धन्यवाद

    उत्तर देंहटाएं
  5. सुबह जब अख़बार की सुर्ख़ियाँ देखीं तो सबसे पहले आपका ख़्याल आया शिवम भाई!! और देखिये मेरी सोच बिल्कुल सही निकली! अख़बार की सिर्फ हेडलाईन देखी थी, पूरी ख़बर तो यहाँ ही पढ़ रहा हूँ!!

    उत्तर देंहटाएं
  6. अब आप हमारी पोल खोल रहे है सलिल भाई !

    उत्तर देंहटाएं
  7. बहुत अच्छी जानकरी ब्लोग पर देने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद.....

    उत्तर देंहटाएं
  8. बहुत अच्छी जानकरी ब्लोग पर देने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद.....

    उत्तर देंहटाएं

आपकी टिप्पणियों की मुझे प्रतीक्षा रहती है,आप अपना अमूल्य समय मेरे लिए निकालते हैं। इसके लिए कृतज्ञता एवं धन्यवाद ज्ञापित करता हूँ।

ब्लॉग आर्काइव

Twitter