सदस्य

नयी पोस्ट की जानकारी लें ईमेल से

 

सोमवार, 26 अप्रैल 2010

सिर के इशारे पर काम करेगा कंप्यूटर


कंप्यूटर में माउस बिना काम करना असहज बन जाता है। लेकिन जो लोग किसी दुर्घटनावश अपने हाथ या उंगली गवां देते हैं उनके लिए कंप्यूटर पर काम करना सहज नहीं होता। लेकिन, नालेज पार्क के स्काई लाइन कालेज के दो छात्रों की एक रिसर्च ने हाथ से विकलांग लोगों के लिए बिना माउस कंप्यूटर के उपयोग को सहज बना दिया है। ऐसे लोग अपने सिर व आंखों की मदद से कंप्यूटर के कर्सर को कंट्रोल कर सकेंगे।

इस रिसर्च को अंजाम दिया है बीटेक कंप्यूटर साइंस के अंतिम वर्ष के छात्र अतुल राय व अखिलेश अग्रवाल ने। अतुल व अखिलेश की इस रिसर्च को फ्रांस में आईपीटीए 10 कांफ्रेस में भेजा गया था। जहां इंस्टीटयूट आफ इलेक्ट्रीकल एंड इलेक्ट्रानिक इंजीनियरिंग के प्रोफेसर ने उसे सराहा है। अतुल पांच जुलाई को फ्रांस में रिसर्च पेपर पेश करेगा।

माउस की जगह इस तरह काम करेगा सिर

पहले वेब कैम की मदद से उपयोग करने वाले व्यक्ति के चेहरे को कंप्यूटर पहचानेगा। कंप्यूटर यह कार्य लूकस कानाडे विधि की मदद से करेगा। ब्लोब फिल्टर से उपयोग करने वाले व्यक्ति का चेहरा कंप्यूटर की मेमोरी में फीड हो जाएगा। इसके बाद कंप्यूटर उसी व्यक्ति के सिर को माउस की तरह उपयोग करेगा। आटिकल फ्लो की मदद से चेहरे की गतिविधि के अनुरूप माउस काम करेगा।

अगर व्यक्ति का सिर दायीं गति करेगा तो कंप्यूटर के स्क्रीन पर कर्सर दाई ओर होगा। क्लिक का काम पलकों की मदद से होगा।

अतुल अखिलेश कों हम सब की ओर से बहुत बहुत शुभकामनाएं !


4 टिप्‍पणियां:

  1. कमाल है!
    मैं विकलांग तो नहीं, लेकिन मूड होने पर इस तकनीक का इस्तेमाल एक सोफ्टवेयर की सहायता से पिछले एक वर्ष से कर रहा हूँ!!

    बहरहाल दोनों नवयुवकों को बधाई

    उत्तर देंहटाएं
  2. पाबला जी, हम लोगो को भी उस सोफ्टवेयर का नाम बताये !

    उत्तर देंहटाएं

आपकी टिप्पणियों की मुझे प्रतीक्षा रहती है,आप अपना अमूल्य समय मेरे लिए निकालते हैं। इसके लिए कृतज्ञता एवं धन्यवाद ज्ञापित करता हूँ।

ब्लॉग आर्काइव

Twitter