सदस्य

नयी पोस्ट की जानकारी लें ईमेल से

 

शुक्रवार, 23 अप्रैल 2010

दुर्गम इलाकों से सस्ते में बात कर सकेंगे जवान


दूरदराज के इलाकों में तैनात अ‌र्द्धसैनिक बलों के जवानों को परिवार वालों से बात करने के लिए ने तो दूर जाना होगा और न ही ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे। वे अब सेटेलाइट फोन से घर वालों से बात कर सकेंगे, वह भी एक रुपया प्रति मिनट में। अ‌र्द्धसैनिक बलों के लिए यह सुविधा गृह मंत्रालय के कहने पर बीएसएनएल ने दी है। इसके लिए 400 दुर्गम इलाकों में सेटेलाइट फोन लगाए जा चुके हैं, जबकि बीएसएफ और आईटीबीपी के जवानों के लिए अलग से 288 सेटेलाइट फोन लगाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

दूरदराज के इलाकों में तैनात अ‌र्द्धसैनिक बल के जवानों को परिवार वालों से बात करने के लिए मीलों चल कर शहर के पीसीओ तक जाना पड़ता था। जवानों की परेशानी को देखते हुए गृह मंत्रालय ने भारत संचार निगम लिमिटेड को टेलीफोन सुविधा उपलब्ध कराने को कहा था। बीएसएनएल ने सेटेलाइट फोन तो लगा दिए, लेकिन वह इसके लिए जवानों से पांच रुपये प्रति मिनट की दर से पैसा लेता था, जिसे गृह मंत्रालय के कहने पर अब एक रुपया प्रति मिनट कर दिया गया है।

1 टिप्पणी:

आपकी टिप्पणियों की मुझे प्रतीक्षा रहती है,आप अपना अमूल्य समय मेरे लिए निकालते हैं। इसके लिए कृतज्ञता एवं धन्यवाद ज्ञापित करता हूँ।

ब्लॉग आर्काइव

Twitter