सदस्य

नयी पोस्ट की जानकारी लें ईमेल से

 

गुरुवार, 10 सितंबर 2009

एजेंटों के कमीशन पर समिति वार्ता को तैयार

स्वरूप समिति ने कहा है कि वह बीमा क्षेत्र में एजेंट कमीशन और सलाहकार शुल्क पर अपनी सिफारिशों के बारे में सुझाव सुनने को तैयार है। समिति ने ने हाल में बीमा एजेंटों के कमीशन की व्यवस्था को 2011 तक समाप्त करने का प्रस्ताव किया था।
निवेशक जागरूकता और संरक्षण पर समिति के चेयरमैन डी स्वरूप ने कहा है कि समिति खुले विचार रखती है वह इस पर विचारों और बाद में आने वाली सुझावों पर चर्चा के लिए तैयार है। स्वरूप से पूछा गया था कि क्या समिति बीच की अवधि के लिए कमीशन और शुल्क ढांचे की सिफारिश करेगी। इससे पहले समिति ने अपने परिपत्र में बीमा एजेंटों को दिए जाने वाले कमीशन को अप्रैल, 2011 तक समाप्त किए जाने का प्रस्ताव किया था। समिति ने कहा था कि बीमा कंपनियों के एजेंटों को प्रीमियम पर मिलने वाले कमीशन को घटाकर 15 प्रतिशत किया जाना चाहिए। इसे 2010 तक 7 प्रतिशत किया जाना चाहिए और अप्रैल, 2011 तक पूरी तरह समाप्त किया जाना चाहिए।
समिति ने सुझाव दिया था कि नियामक द्वारा तय तारीख के बाद वित्तीय उत्पाद की बिक्री पर एजेंट या डिस्ट्रिब्यूटर को किसी तरह का कमीशन नहीं दिया जाना चाहिए। हालांकि, एजेंटों के कमीशन पर अंतिम फैसला बीमा नियामक इरडा को करना है। समिति का गठन निवेशकों के हितों के संरक्षण के उपाय सुझाने तथा वित्तीय जागरूकता में सुधार के उपाय बताने के लिए किया गया था।
आधिक जानकारी के लिए देखे :-

..तो बीमा क्षेत्र में भूचाल आना तय

1 टिप्पणी:

आपकी टिप्पणियों की मुझे प्रतीक्षा रहती है,आप अपना अमूल्य समय मेरे लिए निकालते हैं। इसके लिए कृतज्ञता एवं धन्यवाद ज्ञापित करता हूँ।

ब्लॉग आर्काइव

Twitter