सदस्य

नयी पोस्ट की जानकारी लें ईमेल से

 

शनिवार, 8 अगस्त 2009

एनएचपीसी का आईपीओ खुलते ही ओवरसब्सक्राइब हुआ


सरकारी पनबिजली कंपनी एनएचपीसी के बाजार में पहले कदम का निवेशकों ने गर्मजोशी से खैरमकदम किया है। निवेशकों के समर्थन की बदौलत कंपनी का आईपीओ शुक्रवार को पेशकश खुलने के एक घंटे के अंदर ही 1.05 गुना ओवरसब्सक्राइब हो गया। वैसे पहले दिन कंपनी के इस इश्यू को 3.54 गुना अभिदान मिला है। कंपनी को 167.73 करोड़ शेयरों की पेशकश के मुकाबले 594.09 करोड़ शेयरों की बोली मिल चुकी है। संस्थागत निवेशकों की श्रेणी में यह इश्यू 6 गुना ओवरसब्सक्राइब हो चुका है, वहीं खुदरा निवेशकों की श्रेणी में केवल 9 फीसदी

बीते डेढ़ साल में किसी भी सरकारी कंपनी द्वारा हिस्सेदारी बेचने की यह पहली पेशकश है। कंपनी का यह आईपीओ 12 अगस्त को बंद होगा। नेशनल स्टाक एक्सचेंज में उपलब्ध जानकारी के मुताबिक सुबह 11 बजे तक पेशकश को पूरा अभिदान मिल गया। बाजार विशेषज्ञों के अनुसार एनएचपीसी के आईपीओं ने सरकारी कंपनी की मुहर व आकर्षक मूल्य दायरे के कारण निवेशकों को उत्साह से भर दिया। एनएचपीसी ने इस आईपीओ के लिए 30 से 36 रुपये का मूल्य दायरा तय किया है। इसके अलावा दलाल स्ट्रीट में सुधार का असर भी प्राथमिक यानी आईपीओ बाजार पर पड़ा है। इस कंपनी के आईपीओ ने यह भी दिखला दिया है कि प्राथमिक बाजार भी सुधार की ओर अग्रसर है। कंपनी 10 फीसदी नए इक्विटी शेयर जारी कर रही है। इसके अलावा 5 फीसदी सरकार के शेयर बेचे जा रहे हैं। यह इश्यू कंपनी की नई चुकता पूंजी के 13.64 फीसदी के बराबर होगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

आपकी टिप्पणियों की मुझे प्रतीक्षा रहती है,आप अपना अमूल्य समय मेरे लिए निकालते हैं। इसके लिए कृतज्ञता एवं धन्यवाद ज्ञापित करता हूँ।

ब्लॉग आर्काइव

Twitter