सदस्य

नयी पोस्ट की जानकारी लें ईमेल से

 

शनिवार, 29 अगस्त 2009

15 अक्टूबर के बाद से एटीएम से निकासी पर बंदिश लागू


15 अक्टूबर के बाद आप दूसरे बैंकों के एटीएम से एक महीने में 5 बार ही मुफ्त में पैसे निकाल पाएंगे। इससे ज्यादा बार निकासी करने पर शुल्क लगेगा। देश भर के बैंकों के संगठन आईबीए ने बंदिश लागू करने की यह तारीख तय की है। अन्य बैंक से निकासी की अधिकतम सीमा भी 10 हजार रुपये हो जाएगी। इस निर्णय की जानकारी देने के लिए आईबीए ने अपने 150 सदस्य बैंकों को सर्कुलर भेजा है।

कुछ दिनों पूर्व रिजर्व बैंक [आरबीआई] ने आईबीए को ये बंदिशें लागू करने संबंधी निर्देश दिया था। इसके लिए बीते महीने आईबीए ने बैंकों पर पड़ रहे भारी बोझ से बचाने के लिए आरबीआई को दूसरे एटीएम से पैसे निकालने पर बंदिश लगाने का सुझाव दिया था।

एक अप्रैल, 09 से केंद्रीय बैंक ने किसी भी बैंक से धन की निकासी को मुफ्त बना दिया था। इसके बाद से दूसरे बैंक के एटीएम से ग्राहक द्वारा पैसे निकालने पर उसके बैंक को 18 से 20 रुपये का शुल्क देना पड़ता है। पहले यही शुल्क ग्राहक से लिया जाता था। इसके चलते दूसरे बैंकों के एटीएम से निकासी में भारी इजाफा हुआ था। इसे लेकर ही आईबीए ने केंद्रीय बैंक को अन्य बैंकों के एटीएम से रकम निकालने पर बंदिश लगाने का अनुरोध किया था। हालांकि आरबीआई ने दूसरे बैंकों के एटीएम से न्यूनतम निकासी की सीमा एक हजार करने संबंधी आईबीए का सुझाव ठुकरा दिया था।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

आपकी टिप्पणियों की मुझे प्रतीक्षा रहती है,आप अपना अमूल्य समय मेरे लिए निकालते हैं। इसके लिए कृतज्ञता एवं धन्यवाद ज्ञापित करता हूँ।

ब्लॉग आर्काइव

Twitter