सदस्य

नयी पोस्ट की जानकारी लें ईमेल से

 

गुरुवार, 23 जुलाई 2009

कार्ड से खरीदारी करो, पैसे भी निकालो



अभी तक आप अपने डेबिट कार्ड का इस्तेमाल एटीएम से पैसा निकालने या दुकानों से खरीदारी करने के लिए करते होंगे। कुछ दिन ठहर जाइए। आप उन सभी दुकानों से नकदी भी पा सकेंगे जो डेबिट कार्ड स्वैपिंग मशीन रखते हैं। भारतीय रिजर्व बैंक ने देश में डेबिट कार्ड के बढ़ते इस्तेमाल को देखते हुए आम जनता को ऐसी दुकानों के जरिए भी नकदी पाने की सुविधा देने का फैसला किया है। मगर शर्त यह होगी कि इस सुविधा के जरिए एक दिन में आपको सिर्फ 1,000 रुपये ही मिल पाएंगे। रिजर्व बैंक ने वाणिज्यिक बैंकों से इस बारे में नियम तैयार करने को कहा है।

रिजर्व बैंक ने बैंकों को यह आजादी दी है कि वे अपने स्तर पर जांच-पड़ताल करने पर किसी भी बिक्री केंद्र को अपने बैंक की तरफ से नकदी देने के लिए नामित कर सकते हैं। इस संबंध में रिजर्व बैंक ने बुधवार को अधिसूचना भी जारी कर दी है। बैंक से अधिकृत होने के बाद अगर आप डेबिट कार्ड स्वैपिंग मशीन रखने वाले बिक्री केंद्र [पीओएस] से खरीदारी न भी करें तो भी वो कार्ड स्वैप करके 1,000 रुपये देने को बाध्य होंगे। अगर कोई व्यक्ति खरीदारी करने के साथ ही नकदी भी उसी दुकान से लेता है तो दुकानदार ग्राहक को अलग से रसीद देगा। यह छूट केवल भारत में जारी डेबिट कार्डो पर ही लागू होगी। बैंकों से यह भी कहा गया है कि वे ग्राहकों की शिकायतो को दूर करने के लिए अपने स्तर पर एक व्यवस्था करेंगे। वैसे ग्राहकों को शिकायत ले कर बैंक ओम्बुड्समैन के पास जाने की छूट भी दी गई है।

मालूम हो कि जब से रिजर्व बैंक ने एटीएम से नकदी आहरण को शुल्क मुक्त किया है एटीएम का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है। दूसरी तरफ एटीएम कार्डधारकों की संख्या बढ़ती जा रही है। मगर उस हिसाब से एटीएम की संख्या नहीं बढ़ रही है। यही कारण है कि रिजर्व बैंक ने अब दुकानों या संस्थानों के जरिए सीमित मात्रा में नकदी निकालने की सुविधा देने का फैसला किया है।

अब यह देखना होगा कि बैंक इस सेवा को प्रचारित करने के लिए दुकानों को शुल्क आदि देने की कोई व्यवस्था करते हैं या नहीं। देश में इस समय 4,70,227 संस्थानों, दुकानों या प्रतिष्ठानों में डेबिट कार्ड स्वीकार करने वाली मशीनें लगी हैं। जबकि एटीएम की संख्या केवल 44,857 है। इस फैसले से देश में प्लास्टिक मनी के इस्तेमाल में काफी तेजी से वृद्धि होने की संभावना है।

1 टिप्पणी:

आपकी टिप्पणियों की मुझे प्रतीक्षा रहती है,आप अपना अमूल्य समय मेरे लिए निकालते हैं। इसके लिए कृतज्ञता एवं धन्यवाद ज्ञापित करता हूँ।

ब्लॉग आर्काइव

Twitter