सदस्य

नयी पोस्ट की जानकारी लें ईमेल से

 

सोमवार, 20 जुलाई 2009

शेयर बाजार में बूम, सेंसेक्स महीने भर बाद 15 हजारी


देश व दुनिया के बेहतर कारपोरेट नतीजों से खुश दलाल स्ट्रीट को आईटी शेयरों में चली भारी लिवाली से पंख लग गए। मजबूत यूरोपीय व एशियाई बाजारों का भी समर्थन पाकर बंबई शेयर बाजार [बीएसई] का सेंसेक्स महीने भर बाद सोमवार को फिर 15 हजारी हो गया। इस दिन यह 446.09 अंक यानी 3.03 फीसदी की उड़ान भरकर 15191.01 अंक पर बंद हुआ। इसी तरह नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी भी 127.30 अंक यानी 2.91 फीसदी की छलांग लगाकर 4502.25 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी ने करीब एक महीने बाद 4500 का स्तर फिर हासिल किया है।

बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 14854.17 अंक पर तेजी के साथ खुला। सूचकांक का यही दिन का निचला स्तर रहा। इसके बाद बढ़ती लिवाली के जोर से यह चढ़ते हुए 15209.36 अंक के ऊंचे स्तर तक चला गया। हालांकि यह इस स्तर से थोड़ा नीचे आकर बंद हुआ। सेंसेक्स में पिछले हफ्ते के दौरान 9.2 फीसदी की तेजी आई थी। इस तरह यह बीते हफ्ते ही बजट बाद आई 9.5 फीसदी की गिरावट की लगभग भरपाई कर चुका है।

देश की दिग्गज आईटी कंपनी टीसीएस के शुक्रवार को आए उम्मीद से बेहतर नतीजों ने इस उद्योग को लेकर बनी आशंकाएं दूर कर दीं। अप्रैल-जून की तिमाही में टीसीएस के मुनाफे में करीब 19 फीसदी का इजाफा हुआ है। प्रमुख वित्तीय सलाहकार मोर्गन स्टैनले द्वारा भारतीय शेयरों की रेटिंग बढ़ाने से भी जोखिम संबंधी आशंकाएं कम हुई हैं। इससे भी बाजार धारणा पर सकारात्मक असर पड़ा। सुप्रीम कोर्ट द्वारा आरआईएल -आरएनआरएल मामले की सुनवाई की तारीख एक सितंबर तय करने से फिलहाल अनिश्चितता के बादल छंट गए। इससे रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर 5.03 फीसदी चढ़ गए। विश्लेषकों के मुताबिक बाजार का बुरा दौर पीछे छूट चुका है और निवेशक एक बार फिर आशावाद से भरकर सही मौके की तलाश में निकल पड़े हैं। अमेरिकी अर्थव्यवस्था में सुधार के बीच मजबूत ग्लोबल रुख के चलते दलाल स्ट्रीट में तेजी का माहौल बना है।

दलाल स्ट्रीट में सोमवार को आईटी शेयर सबसे ज्यादा चमक में रहे। 13 शेयरों वाला बीएसई का आईटी सूचकांक 7.28 फीसदी बढ़कर बंद हुआ। इस दिन रीयल एस्टेट, टेक्नोलाजी और बैंकिंग के शेयरों में भी जबर्दस्त उछाल आया। केवल एफएमसीजी कंपनियों का सूचकांक ही गिरावट के साथ बंद हुआ। मिडकैप व स्मालकैप में भी ढाई फीसदी से ज्यादा की तेजी दर्ज हुई। बीएसई में शामिल कंपनियों में 1837 के शेयर लाभ में रहे, जबकि 832 को झटका लगा। सेंसेक्स की 30 कंपनियों में से 23 बढ़त में रहीं, वहीं 7 में गिरावट दर्ज की गई। इस दिन बीएसई में कुल 6193.18 करोड़ रुपये का कारोबार हुआ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

आपकी टिप्पणियों की मुझे प्रतीक्षा रहती है,आप अपना अमूल्य समय मेरे लिए निकालते हैं। इसके लिए कृतज्ञता एवं धन्यवाद ज्ञापित करता हूँ।

ब्लॉग आर्काइव

Twitter